*ये है पीएम मोदी का संभावित मंत्रिमंडल, जानिए किसकी खुलेगी किस्मत*

Bharat Darpan updates
140 Views

प्रभु सिंह कुणाल

लोकसभा चुनाव 2019 में मिले प्रचंड बहुमत के बाद नरेंद्र मोदी गुरुवार को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण में कुछ ही घंटे बाकी है लेकिन यह सवाल बना हुआ है कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में किन नेताओं को जगह मिलेगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के मंत्रिमंडल में कई पुराने मंत्रियों के साथ कुछ नए चेहरे को भी शामिल किया जा सकता है.

दिलचस्प बात यह है कि बीजेपी 303 सीटों के साथ यानी पूर्ण बहुमत से ज्यादा सीटें जीतकर आई है. इसके बावजूद नरेंद्र मोदी कैबिनेट में बीजेपी के सभी सहयोगी दलों को जगह दी जा रही है. इसमें शिवसेना से लेकर जेडीयू और अपना दल तक से मंत्री बनाएं जाएंगे.

मोदी कैबिनेट में इस वक्त जो संभावित नाम सामने आ रहे हैं, उससे अनुमान लगाया जा सकता है कि मंत्रिमंडल में यूपी, बिहार और गुजरात को विशेष तरजीह दी जाएगी. इन तीनों राज्यों से सबसे ज्यादा मंत्री बनने की उम्मीद है. इसके अलावा सरकार पूर्वोत्तर के राज्यों और आने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए भी बैलेंस बनाने का प्रयास करती नजर आ रही है.

पीएम मोदी के साथ माना जा रहा है कि आज कई दिग्गज मंत्री पद की शपथ लेंगे. इनमें राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, रविशंकर प्रसाद, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, स्मृति ईरानी, प्रकाश जवाडेकर, नरेंद्र सिंह तोमर, मुख्तार अब्बास नकवी, जेपी नड्डा, गिरीराज सिंह, आरके सिंह, राजवर्धन सिंह राठौर और पश्चिम बंगाल की बैरकपुर सीट से जीतने वाले अर्जुन सिंह के नाम शामिल हैं. बीजेपी के सहयोगी दलों में एलजेपी के अध्यक्ष रामविलास पासवान, अपना दल (एस) से अनुप्रिया पटेल, अकाली दल से हरसिमरत कौर और आरपीआई अध्यक्ष रामदास आठवाले मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.