Weather Update IMD Issued snowfall and Rains Alert in JK Himachal tamilnadu

141 Views

कई राज्यों में पड़ रही है कड़ाके की सर्दी- India TV Hindi

Image Source : AP
कई राज्यों में पड़ रही है कड़ाके की सर्दी

नई दिल्ली: उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। पहाड़ी राज्यों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और उत्तराखंड में बर्फबारी हो रही है। आने वाले 24 घंटे में कई जगहों पर बर्फबारी हो सकती है। इसके असर से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं, दक्षिणी भारत में मिचौंग चक्रवात की वजह से कुछ राज्यों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है। बारिश का सबसे ज्यादा असर चेन्नई में दिख सकता है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावना है। 

छत्तीसगढ़ में बारिश के आसार

मिली जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर और अन्य हिस्सों में मंगलवार को बेमौसम हल्की बारिश हुई। जिससे तापमान में गिरावट आई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मिचौंग चक्रवाती तूफान के कारण राज्य के दुर्ग, बिलासपुर, बस्तर और रायपुर संभाग में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के पेंड्रारोड में सबसे कम 16.8 डिग्री सेल्सियस और दंतेवाड़ा में सबसे ज्यादा 26.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार को राज्य के कई हिस्सों में हल्की या मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है जबकि राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ ही तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि पूरे राज्य में तापमान में गिरावट आने की संभावना है। 

कश्मीर में ठंड का प्रकोप बढ़ा

कश्मीर में घाटी के ज्यादातर हिस्सों में पारा शून्य से नीचे चले जाने के साथ ही ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि अमरनाथ यात्रा के आधार शिविरों में शामिल दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में पहलगाम में पारा शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह सोमवार रात को घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा। अधिकारियों ने बताया कि बारामूला जिले में गुलमर्ग में तापमान शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि श्रीनगर में पांच दिन में पहली बार न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि काजीगुंड में शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया जबकि एक दिन पहले शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया था। मौसम विभाग ने बताया कि आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन मौसम 10 दिसंबर तक मुख्यत: शुष्क रहेगा।  

यहां देखे मौसम के सभी अपडेट्स- मौसम का हाल

दिल्ली का मौसम

दिल्ली-एनसीआर में भी सर्दी बढ़ गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है।  दिल्ली, नोएडा समेत एनसीआर में सुबह हल्का कोहरा पड़ रहा है। 10 दिसंबर तक मध्यम स्तर का कोहरा पड़ने की उम्मीद है।

देश के अन्य भागों का मौसम

यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश देश के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। इन राज्यों में सर्दी पड़ी रही है। सुबह-शाम कोहरा भी पड़ रहा है। आने वाले 24 घंटे के दौरान मौसम में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है।

Latest India News

Source link

Leave a Comment

You May Like This