ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में खोज इतिहास की भूमिका

लोग ईकॉमर्स में जानकारी पाने के लिए सर्च करते हैं। वे उत्पाद खोजने और कीमतों की तुलना करने के लिए ऐसा करते हैं। ईकॉमर्स सिस्टम डेटा को स्टोर करता है जो दिखाता है कि उत्पाद किस कीमत पर उपलब्ध है। प्रत्येक खरीदार का खोज व्यवहारखोजों के इस रिकॉर्ड में खोजी गई उत्पाद श्रेणियाँ और टाइप किए गए शब्द शामिल हो सकते हैं। यह इतिहास ऑनलाइन उत्पाद प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपयोगी है ताकि उन्हें आपके पसंदीदा उत्पादों को समझने में मदद मिल सके। यह उन्हें अलग-अलग कनेक्शन पॉइंट पर आपकी खरीदारी शैली के बारे में बताता है।

कभी-कभी आपके iPhone पर अपना सर्च हिस्ट्री साफ़ करना मुश्किल हो जाता है। यह अनुभव निराशाजनक होता है और आप सोच सकते हैं, “मैं अपना सर्च हिस्ट्री क्यों नहीं साफ़ कर सकता?” इस समस्या के कुछ कारण हैं। आपके iPhone की सेटिंग आपको प्रतिबंधित कर सकती है। वैकल्पिक रूप से, आपको क्लियर हिस्ट्री सेटिंग का स्थान खोजने में परेशानी हो सकती है। अगर आपको चिंता है कि iPad पर सर्च हिस्ट्री कैसे साफ़ करें, तो यहाँ सरल चरण दिए गए हैं। iPad सेटिंग्स खोलें और Safari या वह ब्राउज़र खोलें जिसका आप उपयोग कर रहे हैं। ब्राउज़र सेटिंग खोजें। अधिकांश ब्राउज़रों में, सेटिंग गियर तीन लंबवत बिंदुओं के रूप में दिखाया जाता है।

तीन डॉट्स खोलें और मेनू को नीचे स्क्रॉल करके क्लियर हिस्ट्री और वेबसाइट डेटा बटन पर जाएँ। पिछले एक घंटे, दिन या पूरे इतिहास जैसी अवधि चुनें। डिलीट पर टैप करके पुष्टि करें कि आप इतिहास हटाना चाहते हैं। अगर आपकी चिंता यह है कि मैं अपने iPhone पर सर्च हिस्ट्री क्यों नहीं हटा सकता, तो ये रहे चरण। सेटिंग गियर खोलें iPhone पर खोज इतिहास मिटाएँ. ब्राउज़र सेटिंग खोलें और क्लियर हिस्ट्री और वेबसाइट डेटा तक स्क्रॉल करें। डिलीट बटन पर टैप करके अपनी कार्रवाई की पुष्टि करें।

हर बार जब आप कुछ कीवर्ड या आइटम खोजते हैं, तो आपकी वेबसाइट इस जानकारी को नोट करती है। यह आपके द्वारा की गई कार्रवाई के अगले चरणों को भी रिकॉर्ड करता है जैसे कि किसी लिंक पर क्लिक करना या कार्ट में जोड़ना। ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म सिस्टम इस डेटा को इकट्ठा करने के लिए स्मार्ट सॉफ़्टवेयर का उपयोग करता है। यह आपके शॉपिंग व्यवहार में पैटर्न की पहचान करता है। सिस्टम आपको सबसे ज़्यादा पसंद आने वाले ब्रांड और आप कितनी बार आइटम खोजते हैं, यह दिखा सकता है।

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म आपकी खोज को आसान बनाने के लिए इतिहास का उपयोग करते हैं। जब सिस्टम को आपकी पसंद पता चलती है, तो यह आपको ऐसे उत्पादों की सलाह देता है जो आपको पसंद आ सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप अक्सर लैपटॉप खोजते हैं, तो सिस्टम आपको डील वाले लैपटॉप दिखा सकता है। यह आपको नए लॉन्च या खास सुविधाओं वाले लैपटॉप दिखा सकता है। ये विवरण आपके होमपेज पर प्रदर्शित होते हैं। कुल मिलाकर, इतिहास आपकी पसंद दिखाता है और आपके खोज परिणामों को बेहतर बनाता है।

Source link

Read More

Leave a Comment

ias coaching , upsc coaching

Read More

Our Company

Newsletter

Laest News

2024 Reserved Bharat Darpan News | Designed by Best News Portal Development Company - Traffic Tail