Iit Nit Admission:जोसा काउंसलिंग के दो राउंड संपन्न; सीएस, एआई और डेटा साइंस ब्रांच का क्रेज ज्यादा

51 Views


IIT, NIT, IIT, GFTI, Admission JoSAA Counselling 2023: देश की आईआईटी, एनआईटी समेत 116 संस्थानों की 57 हजार 182 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग का दूसरा दौर सोमवार, 10 जुलाई को आवंटित संस्थान में रिपोर्टिंग के आखिरी मौके के साथ संपन्न हो रहा है। संस्थान में ऑनलाइन रिपोर्टिंग की अंतिम समय-सीमा शाम पांच बजे तक है।

इस बीच, छात्रों द्वारा अपलोड किए गए दस्तावेजों में कमी पाए जाने पर आई क्वेरी का रिस्पॉन्स देने का समय 11 जुलाई, 2023 को शाम पांच बजे तक है। रिस्पॉन्स नहीं देने पर पर छात्रों को आवंटित सीट निरस्त कर दी जाएगी। जबकि, तीसरे राउंड का सीट आवंटन 12 जुलाई, 2023 को शाम पांच बजे जारी किया जाएगा। 



IIT NIT Admission: इस साल इन ब्रांचों का है क्रेज

इंजीनियरिंग करिअर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि इस वर्ष छात्रों में कंप्यूटर साइंस ब्रांच के साथ-साथ एमएनसी (मेथेमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग), एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), डेटा साइंस और इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटेशनल मैकेनिक्स ब्रांच का भी बड़ा क्रेज देखने को मिला है। दूसरे दौर के सीट आवंटन के बाद जारी किए आंकड़ों में सामने आया की इस वर्ष छात्रों ने अन्य कोर ब्रांच को छोड़कर सीएस के साथ साथ एआई, डेटा साइंस और इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटेशनल मैकेनिक्स ब्रांच को प्राथमिकता में चुना और इन ब्रांच की क्लोजिंग रैंक भी कंप्यूटर साइंस की भांति ही कम एआईएआर पर रही।

 


IIT NIT Admission: छात्र क्यों चुनते हैं ये ब्रांच

आहूजा ने बताया कि स्टूडेंट्स इन ब्रांचों को सीएस के साथ इसीलिए प्राथमिकता में चुनते हैं क्योंकि इन ब्रांचों का कोर्स स्ट्रक्चर कंप्यूटर साइंस से मिलता जुलता है। साथ ही स्टूडेंट्स इन ब्रांचों में कोडिंग-प्रोग्रामिंग सीखकर अपनी प्रोफाइल को सीएस स्टूडेंट्स की भांति बना लेते है और प्लेसमेंट के समय अच्छे पैकेज पर जॉब प्राप्त कर लेते हैं। 

 


IIT NIT Admission: इन ब्रांचों की ये रही क्लोजिंग

छात्रों द्वारा इन ब्रांचों को सीएस की तरह प्राथमिकता में लेने के कारण इस वर्ष शीर्ष नौ आईआईटी में एमएनसी की क्लोजिंग एआईएआर 1030, एआई ब्रांच की क्लोजिंग एआईएआर 895, डेटा साइंस की क्लोजिंग एआईएआर 993, कंप्यूटेशनल मैकेनिक्स ब्रांच की क्लोजिंग एआईएआर 1160 रही है। 

 


Source link

Leave a Comment

You May Like This