ध्यान दें:अगर आपने भी की ये गलतियां, तो नया एसी भी हो सकता है खराब, जानें कैसे – Tips For New Ac: Due To Air Conditioner Failure

88 Views


New AC Tips: गर्मी का मौसम आते ही लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लोगों का खानपान पूरी तरह से बदल जाता है और जलती-चुभती गर्मी के कारण लोगों को कूलर या एसी चलाना पड़ता है। तेज गर्मी में कूलर से तो राहत मिलते हुए नजर नहीं आती। इसलिए लोगों को एसी चलाना पड़ता है। पर इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि कूलर के मुकाबले एसी चलाने पर बिजली का बिल ज्यादा आता है। पर गर्मी से बचने के लिए लोग एसी खरीदते हैं और उसे चलाते हैं। ऐसे में अगर आप भी नया एसी लेने का प्लान कर रहे हैं या नया एसी लाए हैं, तो ये जरूर जान लें कि आपकी कुछ गलतियों के कारण नया एसी तक खराब हो सकता है। जी हां, इसलिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं एसी खराब न हो, इसके लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है…



इन बातों को कभी न भूलें:-

नंबर 1

  • एसी के रख-रखाव का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। जैसे- एसी की सफाई का ध्यान रखें। जब सीजन खत्म हो जाए, तो एसी को कवर से ढककर रखें। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो एसी में धूल घुस सकती है आदि।


नंबर 2

  • एसी की सर्विस समय पर होना बेहद जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करवाते हैं, तो इससे एसी पर दबाव पड़ता है जिससे फिल्टर समेत बाकी पार्ट्स तक खराब हो सकते हैं। इसलिए तय समय पर एसी की सर्विस जरूर करवा लें।


नंबर 3

  • आप जब भी एसी चलाएं, तो ये ध्यान रखें कि आपके वहां बिजली का कितना कट लगता है। अगर आपके वहां बिजली ज्यादा कटती है या बार-बार जाती है, तो जरूरी हो जाता है कि आप स्टेबलाइजर लगवा लें। इससे एसी खराब होने से बच सकता है।


नंबर 4

  • आप अगर अपने घर में विंडो एसी लगवा रहे हैं, तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एसी के पीछे वेटिंलेशन जरूर हो, जिससे एसी से निकलने वाली गर्म हवा बाहर जा सके। अगर ऐसा नहीं है, तो आपके एसी को नुकसान पहुंच सकता है और कुछ समय बाद ये खराब तक हो सकता है।


Source link

Leave a Comment

You May Like This