बंगाल के लिए नजीर हैं Up के चुनाव:यूपी के मुकाबले आधा इलेक्शन, फिर भी बेकाबू; 2019 के बाद नहीं हुई हिंसा

88 Views

UP elections are a vision for West Bengal Heavy violence in three-tier panchayat elections in West Bengal

फाइल फोटो
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


पश्चिम बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भारी हिंसा हो रही है। मतदानकर्मी और पुलिसकर्मी मूकदर्शक बनकर मतदान केंद्रों पर हो रही लूट को देख रहे हैं, मतदान केंद्रों पर बैलेट की जगह बुलेट चल रहे हैं। पूरा देश बंगाल चुनाव में हो रही चुनावी हिंसा का गवाह बन रहा है। 

वहीं, सबसे अधिक आबादी वाले राज्य यूपी में लोकसभा चुनाव 2019 से लेकर हाल ही में हुए निकाय चुनाव बिना किसी हिंसा के शांतिपूर्ण संपन्न होना पश्चिम बंगाल के लिए नजीर है। लोकसभा की 80 सीटों, 2021 में कोरोना संकट के बीच हुए पंचायतीराज चुनाव, 2022 में विधानसभा चुनाव और 2023 में निकाय चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न होना कानून के राज का प्रतीक है। 

वह भी तब है जब यूपी में पंचायत चुनाव से लेकर निकाय चुनाव तक कानून व्यवस्था पूरी तरह यूपी पुलिस के हाथ थी, जबकि पश्चिम बंगाल में सुरक्षा के लिए केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई।

2019 के बाद किसी चुनाव में हिंसा नहीं

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव में हुई हिंसा में एक दिन में करीब 20 से अधिक लोगों की जान चली गई। चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के बाद से लगभग 40 लोगों को जान गंवानी पड़ी है। एक तरफ पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान अराजकता फैल रही है।

Source link

Leave a Comment

You May Like This