ट्विटर-मेटा के सीईओ के बीच जुबानी जंग:’थ्रेड्स’ को लेकर ट्वीट पर भड़के एलन मस्क, जकरबर्ग के नाम से किया खेल

113 Views

Twitter CEO Elon Musk attacks Mark Zuckerburg after trolled on SpaceX on Meta Threads news and updates

मार्क जकरबर्ग और एलन मस्क
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग की ओर से ट्विटर की प्रतिद्वंदिता में लाए गए नए ‘थ्रेड्स’ प्लेटफॉर्म को लेकर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। खासकर ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने इसे लेकर खासी नाराजगी जताई है। अब मस्क ने इस प्लेटफॉर्म के बहाने जकरबर्ग पर तंज कसा है और उनके नाम के साथ ही खेल कर दिया। 

मस्क ने क्या और क्यों कहा?

दरअसल, हाल ही में डाटा हजार्ड नाम के एक ट्विटर अकाउंट से फास्ट फूड चेन वेंडीज के थ्रेड्स का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया गया था। इसमें वेंडीज ने एलन मस्क और ट्विटर को लेकर तंज कसा था। वेंडीज ने जकरबर्ग को सुझाव दिया था कि उन्हें मस्क को चिढ़ाने के लिए अंतरिक्ष में जाना चाहिए। इस पर जकरबर्ग ने हंसने वाली इमोजी के साथ रिएक्ट किया था। गौरतलब है कि एलन मस्क आने वाले वर्षों में अपनी कंपनी स्पेसएक्स के जरिए मंगल मिशन लॉन्च करना चाहते हैं। ऐसे में वेंडीज का यह थ्रेड मस्क की स्पेसएक्स कंपनी पर तंज के तौर पर देखा गया। 

ट्विटर पर थ्रेड्स के इसी स्क्रीनशॉट की प्रतिक्रिया में एलन मस्क ने रिप्लाई किया और जकरबर्ग का नाम बिगाड़ते हुए लिखा- जक इज अ कक (Zuck is a cuck)।  

जकरबर्ग को ट्विटर की ओर से मिली है कानूनी कार्रवाई की धमकी

इससे पहले ट्विटर अपने नए थ्रेड्स प्लेटफॉर्म को लेकर मेटा प्लेटफॉर्म्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है। ट्विटर के वकील एलेक्स स्पिरो ने इसे लेकर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र भी भेजा है। यह पूरा विवाद कॉपीराइट को लेकर शुरू हुआ है। ट्विटर का दावा है कि थ्रेड्स का इंटरफेस ट्विटर जैसा है। 

इसके अलावा ट्विटर में एक फीचर है जिसे थ्रेड्स कहा जाता है। जब कोई लंबा ट्वीट कई हिस्सों में करता है वह थ्रेड में बंट जाता है। ऐसे में ट्विटर ने कॉपीराइट का भी दावा किया है। मेटा ने अभी तक इस रिपोर्ट पर कोई बयान नहीं दिया है।

लगातार बढ़ रही थ्रेड्स की लोकप्रियता

मजेदार बात यह है कि दो अरबपतियों के बीच की यह जंग मेटा की ओर से थ्रेड्स की लॉन्चिंग के बाद लगातार बढ़ती जा रही है। थ्रेड्स ने हाल ही में 10 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा छू लिया और इस पर थ्रेड्स की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं, ट्विटर की ओर से प्लेटफॉर्म पर लगातार सीमा लगाने के फैसले ने कई यूजर्स को निराश किया है। ऐसे में ट्विटर के प्रति लोगों की नाराजगी भी बढ़ रही है। 

यहां जानें क्या है Threads एप?

थ्रेड्स को इंस्टाग्राम की टीम ने ही तैयार किया है। थ्रेड्स में भी रियल टाइम फीड मिलेगी। थ्रेड्स के फीचर्स और इंटरफेस काफी हद तक ट्विटर जैसे ही हैं। थ्रेड्स को अब भारत में भी उपलब्ध करा दिया गया है। थ्रेड्स को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आपके पास पहले से ही इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक है यानी यदि आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पहले से वेरिफाईड है तो थ्रेड्स अकाउंट खुद ही वेरिफाईड हो जाएगा। 

थ्रेड्स को आप एपल के एप स्टोर से भी फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। थ्रेड्स में आप अपनी इंस्टाग्राम आईडी के साथ लॉगिन कर सकते हैं। आप अपने इंस्टाग्राम के पूरे डाटा को थ्रेड्स एप पर इंपोर्ट कर सकते हैं। थ्रेड्स में आप 500 कैरेक्टर में पोस्ट कर सकते हैं जिसमें वेब लिंक, फोटो (एक बार में 10 फोटो) और मिनट तक के वीडियो शामिल कर सकते हैं।

थ्रेड्स में भी आप किसी को ब्लॉक और फॉलो कर सकते हैं। यदि आपने इंस्टाग्राम पर किसी को ब्लॉक किया है तो थ्रेड्स पर भी वह ब्लॉक ही रहेगा। थ्रेड्स में फिलहाल GIFS का सपोर्ट और “close friend” का सपोर्ट नहीं है। इसके अलावा इसमें फिलहाल डायरेक्ट मैसेजिंग का भी फीचर नहीं है।

Source link

Leave a Comment

You May Like This