Delhi University :15 जुलाई के बाद से शुरू हो सकती है दाखिला प्रक्रिया, इस सप्ताह संभव है Cuet का नतीजा

143 Views

Delhi University: Admission process may start after July 15

delhi university
– फोटो : फाइल फोटो

विस्तार


दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रम में सीयूईटी के परिणाम आने के बाद 15 जुलाई के बाद से नए सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो सकती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से स्नातक में प्रवेश के लिए आयोजित सीयूईटी के परिणाम अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। हालांकि, विश्वविद्यालय ने छात्रों को अपने दाखिला से संबंधित दस्तावेज तैयार रखने के लिए कहा है।

बता दें पिछले वर्ष डीयू में सात फीसदी सीटें खाली रह गई थीं। विशेषज्ञों का अनुमान है कि सीयूईटी के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। उनका कहना है कि अगर प्रवेश प्रक्रिया में देरी हुई तो छात्र निजी संस्थानों का रुख कर लेते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक में सीयूईटी के जरिये प्रवेश ले रहा है। इसकी परीक्षाएं भी हो चुकी हैं। लेकिन अभी परिणाम जारी नहीं किए गए हैं।

16 अगस्त से शुरू होगा नया सत्र : डीयू ने अपने शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के अकादमिक कैलेंडर में 16 अगस्त से नये सत्र शुरू करने की घोषणा की है। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका है। लेकिन अगर परिणाम में देरी हुई तो एक महीने में प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर पाना मुश्किल हो सकता है। विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों का कहना है कि एनटीए को आवेदन संख्या देखते हुए परीक्षाएं और जल्द करानी चाहिए थीं।

71 हजार सीटों पर होने हैं दाखिले : डीयू अपने 68 कालेजों में 71 हजार सीटों पर प्रवेश दे रहा है। इसके लिए 78 स्नातक और 198 बीए प्रोग्रामों का संयोजन पेश किए गए हैं। प्रवेश के लिए अभी तक 2,18,355 छात्र आवेदन कर चुके हैं। 1,54,645 छात्र पंजीकरण शुल्क भी जमा कर चुके हैं। 63,710 छात्रों को अभी पंजीकरण शुल्क जमा करना बाकी है।

Source link

Leave a Comment

You May Like This